सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अथ श्री कौवा पूरण







कहाँ तो मैं कंधमाल पर चिंतन के लिए कमर कसने जा रहा था, कहाँ कौवा चिंतन पर बैठ गया हु। बात ही दरअसल कुछ ऐसी है। पिछले दिनों एक युवक ने बताया की वह श्राद्ध के दौरान कौवों को खाना खिलने के लिए थाली लेकर गया था, मगर एक भी कौवा दावत में शामिल नहीं हुआ। वहां आसपास कौवे थे ही नहीं। चिंता की बात है। हमारी संस्कृति में कौवे को खाना खिलने की परम्परा है। इस परम्परा का ठीक से निर्वाह नहीं हो पा रहा है। युवक ने मुझ से पूछा की कौवे कहाँ चले गए? मैं क्या बताता।
कौवे कहीं कंधमाल तो नहीं चले गए या फ़िर बिहार? इधर कई दिनों से उनके लिए वहां शानदार दावत का प्रबंध हो गया है। या फ़िर हो सकता है कौवों का अस्तित्व ही समाप्ति के कगार पर हो। बर्ड लाइफ ऑफ़ इंटरनेशनल को इस पर सर्वे करना चाहिए। जिस समाज में कौवे हो, वह निकृष्ट है। मेरी चिंता उस युवक को लेकर थी। कौवे दावत में नहीं आए तो खाने का क्या हुआ। उनसे बताया कुत्ते खा गए। मुझे संतोष हुआ। आखिर कौवे और कुत्ते हमारे समाज के ही अंग है। जहाँ कुत्ते का पारंपरिक सम्बन्ध महाभारत से है वहीँ कौवे का रामायण से। एक धर्मराज के साथ स्वर्ग गया तो दुसरे ने रामायण सुनकर मोक्ष गति पाई। एक कवि ने कौवे की प्रशंसा में यहाँ तक कहा है - काग के भाग बरे सजनी हरी हाथ सो ले गयो माखन रोटी। इससे पता चलता है की भारत में एक ऐसा युग भी था, जब कौवे को माखन मिलता था। अ़ब तो हंस भी मक्खन को तरसते है।
किशोर वय से ही कौवा मुझे प्रिया रहा है। सच कहू तो कौवा अपने विशिष्ट गुणों के कारन मुझे सदा आकर्षित करता रहा है। उसका काला रंग एक खास संस्कृति का प्रतीक है। कहाँ गया है की काले रंग पर दूसरा कोई रंग नहीं चढ़ता। दुसरे पर काला रंग अवश्य चढ़ जाता है। मुझे भी बचपन से काला रंग ही पसंद रहा है। गोरा रंग मेरी पसंद कबी नहीं रहा। काले रंग का ही कमल है की आगे चलकर मैं काले कर्मो में लिप्त रहा हु। कमी कैसी भी रही हो मैंने उसे काली कमाई कभी नहीं मना। काला पैसा एक मिथ्या धारणा है। काला होना एक संस्कृति है जबकि गोरापन विकृति है। दुनिया भर के संस्कृतियों में काले मूल निवासी है। गोरे बहार से आए है। बालिवूड में यूँ तो एक-से एक सुपेर्हित गाने बने है। पर मेरी नज़र में एक ही गाना महँ है - हम काले है तो क्या हुआ दिल वाले है। काला कौवा, काली कोयल, काले कारनामे और काला धंधा, इनमे सद्रिश्यता है। राजनैतिक डालो के सुशिल कार्यकर्त्ता बंद, हरताल में काले रंग का प्रयोग करते है। यह कौवा संस्कृति का प्रतीक है।
कौवे का दूसरा गुण जो मुझे पसंद है, वह है कही भी पुहुँच जन, बैठ जन, कुछ भी खा लेना। कौवे के लिए भक्ष्य- अभक्ष्य कुछ नहीं है। वह धर्मनिरपेक्ष भाव से सब कुछ ग्रहण करता है। उसकी द्रिस्ती सर्वधर्म समभाव की है। कौवे के कांव-कांव राष्टीय कर्कश कराहों की प्रतीक है। कौवों की संस्कृति आम आदमी की संस्कृति है, जबकि हंस और बगुले की संस्कृति एक विशिष्ट संस्कृति है। कहीं कौवा संस्कृति के दमन अत्याचार के कारन तो कौवे लुप्त नहीं हो गए? इसकी जाँच होनी चाहिए।
कौवे की दूरदृष्टि का मैं बचपन से ही प्रशंसक रहा हु। एक बार मैं अपने घर के पिछवारे खेल रहा था। ऊँचे पैरपर पास ही एक काला कौवा कांव-कांव कर रहा था। एक गिरगिट घरियो से कब निकला और कब पैर की तरफ़ सरपट भगा मुझे पता ही नहीं चला। मेरी दृष्टि तब साफ हुई जब कौवे ने झपट्टा मरकर गिरगिट को चोंच में पाकर और उर चला। तब से मैं कौवे का कायल हु।
मगर उस युवक ने मेरी चिंता बढ़ा दी थी। कौवे गए कहाँ? मुझे लगता है आजकल कौवों को दिल्ली रस आने लगे है। सरे कौवे दिल्ली में डेरा डाले परे है, अभी चुनाव का श्राद्ध होने वाला है। कौवों की वहां बरी आवश्यकता है।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वो कागज़ की कश्ती

ये दौलत भी ले लो , ये शोहरत भी ले लो भले छीन लो मुझसे मेरी जवानी मगर मुझको लौटा दो बचपन का सावन वो कागज़ की कश्ती , वो बारिश का पानी   स्वर्गीय श्री सुदर्शन फाकिर साहब की लिखी इस गजल ने बहुत प्रसिद्धि पाई,हर व्यक्ति चाहे वह गाता हो या न गाता हो, इस ग़ज़ल को उसने जरुर गुनगुनाया,मन ही मन इन पंक्तियों को कई बार दोहराया. जानते हैं क्यु?क्युकी यह ग़ज़ल जितनी सुंदर गई गई हैं,सुरों से सजाई गाई गई हैं,उससे भी अधिक सुंदर इसे लिखा गया हैं, इसके एक एक शब्द में हर दिल में बसने वाली न जाने कितनी ही बातो ,इच्छाओ को कहा गया हैं।   हम में से शायद ही कोई होगा जिसे यह ग़ज़ल पसंद नही आई इसकी पंक्तिया सुनकर उनके साथ गाने और फ़िर कही खो जाने का मन नही हुआ होगा,या वह बचपनs की यादो में खोया नही होगा। बचपन!मनुष्य जीवन की सर्वाधिक सुंदर,कालावधि.बचपन कितना निश्छल जैसे किसी सरिता का दर्पण जैसा साफ पानी,कितना निस्वार्थ जैसे वृक्षो,पुष्पों,और तारों का निस्वार्थ भाव समाया हो, बचपन इतना अधिक निष्पाप,कि इस निष्पापता की कोई तुलना कोई समानता कहने के लिए, मेरे पास शब्द ही नही हैं।

सीख उसे दीजिए जो लायक हो...

संतो ने कहा है कि बिन मागें कभी किसी को सलाह नही देनी चाहिए। क्यों कि कभी कभी दी हुई सलाह ही हमारे जी का जंजाल बन जाती है। एक जंगल में खार के किनारे बबूल का पेड़ था इसी बबूल की एक पतली डाल खार में लटकी हुई थी जिस पर बया का घोंसला था। एक दिन आसमान में काले बादल छाये हुए थे और हवा भी अपने पूरे सुरूर पर थी। अचानक जोरों से बारिश होने लगी इसी बीच एक बंदर पास ही खड़े सहिजन के पेड़ पर आकर बैठ गया उसने पेड़ के पत्तों में छिपकर बचने की बहुत कोशिश की लेकिन बच नहीं सका वह ठंड से कांपने लगा तभी बया ने बंदर से कहा कि हम तो छोटे जीव हैं फिर भी घोंसला बनाकर रहते है तुम तो मनुष्य के पूर्वज हो फिर भी इधर उधर भटकते फिरते हो तुम्हें भी अपना कोई ठिकाना बनाना चाहिए। बंदर को बया की इस बात पर जोर से गुस्सा आया और उसने आव देखा न ताव उछाल मारकर बबूल के पेड़ पर आ गया और उस डाली को जोर जोर से हिलाने लगा जिस पर बया का घोंसला बना था। बंदर ने डाली को हिला हिला कर तोड़ डाला और खार में फेंक दिया। बया अफसोस करके रह गया। इस सारे नजारे को दूर टीले पर बैठा एक संत देख रहे थे उन्हें बया पर तरस आने लगा और अनायास ही उनके मुं

मनचाही मंजिल उन्हें ही मिलती है जो...

बड़े खुशनसीब होते हैं वे जिनका सपना पूरा हो जाता है। वरना तो ज्यादातर लोगों को यही कह कर अपने मन को समझाना होता है कि- किसी को मुकम्मिल जंहा नहीं मिलता, कभी जमीं तो कभी आंसमा नहीं मिलता। लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है। मंजिल के मिलने के पीछे लक का हाथ तो होता है, पर एक सीमा तक ही, वरना चाह और कोशिश अगर सच्ची हो तो कायनात भी साथ देती है। अगर आपको जीवन में सफल बनना है तो अपने लक्ष्य के प्रति सचेत रहना जरूरी है। आपकी पूरी नजर आपके लक्ष्य पर होनी चाहिए। तभी आपकी सफलता निश्चित हाती है। आइये चलते हैं एक वाकये की ओर... एक मोबाइल कम्पनी में इन्टरव्यू के लिए के लिए कुछ लोग बैठै थे सभी एक दूसरे के साथ चर्चाओं में मशगूल थे तभी माइक पर एक खट खट की आवाज आई। किसी ने उस आवाज पर ध्यान नहीं दिया और अपनी बातों में उसी तरह मगन रहे। उसी जगह भीड़ से अलग एक युवक भी बैठा था। आवाज को सुनकर वह उठा और अन्दर केबिन में चला गया। थोड़ी देर बाद वह युवक मुस्कुराता हुआ बाहर निकला सभी उसे देखकर हैरान हुए तब उसने सबको अपना नियुक्ति पत्र दिखाया । यह देख सभी को गुस्सा आया और एक आदमी उस युवक से बोला कि हम सब तुमसे पहले यहां