सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

संतुलन- माँ और पत्नी के बीच का

नमस्कार पाठक गण ,

आज जिस व्यंजन को ले कर आपके सामने प्रस्तुत हुआ हूँ उसका स्वाद 80% विवाहित पुरुषों / स्त्रियों को जीवन में अक्सर ही चखने को मिलता रहता है , हमारे अविवाहित पाठकगण अभी इस का स्वाद नहीं जानते , पर जब तक नहीं जानते , तब तक ही ठीक है वरना आगे चल कर उनको भी इसका स्वाद चखना ही है.



आज संतुलन पर कुछ बातें आपके साथ बांटना चाहूँगा , जीवन में संतुलन का कितना महत्त्व है ये आप सभी , भली भाँती जानते हैं , अगर हमें संतुलित मात्रा में आहार न मिले तो शरीर रोगी हो जाता है , सही मात्र में आराम न मिले तो भी कुछ ऐसा ही होता है , हमें अपने जीवन को शारीरिक , मानसिक , अध्यात्मिक आदि क्षेत्रों में संतुलित रखने की आवश्यकता सदैव रहती है,



पर आज मै जिस संतुलन की बात कर रहा हूँ वो इन सब से अलग है , और वो है हमारे सबसे नजदीकी , करीबी , और सबसे महत्वपूरण रिश्तों के मध्य संतुलन – पत्नी और माँ के बीच का संतुलन .



जीवन का एक बहुत बड़ा समय , हम अपने माँ की गोद और आँचल में , और बाप की , कभी ऊँगली पकड़ कर तो कभी कंधे और कभी साथ गुज़रते हैं और फिर , जब हम जवान हो जाते हैं , कमाने धमाने लगते हैं तो फिर हमारे साथ एक और रिश्ता जुड़ जाता है , और वो है , हमारी अर्धांग्नी का , जिसे आप , पत्नी , बीवी , लाइफ पार्टनर और जो भी नाम दें का . शादी के पहले आप के जीवन में कोई भी गलती केवल आपकी होती थी , पर शादी के बाद आपकी गलतियाँ केवल आपकी नहीं बल्कि , किसी और की भी हो जाती है.



अगर कभी पत्नी और माँ के बीच कहा सुनी हो जाए तो फिर आप घोर मुसीबत में घिर जाते हैं , अगर आपने पत्नी का साथ दिया तो आप पर सीधा हमला होगा की आप तो जोरू के गुलाम हो गएँ हैं , और अगर माँ का साथ दिया तो पत्नी आपको ताने देगी की मुझे लाने की क्या आवश्यकता थी , आप तो अभी भी माँ के पल्लू से बंधे हुए है , दोनों ही सूरत में … ….. आपका बंटाधार होना ही है.



यहाँ इन समस्या से बचने के लिए अगर कुछ बातों पर ध्यान दिया जाए तो ऐसी स्थिति उत्पन्न होने के चांसेस कम रहेंगे, जैसे :

1. पत्नी के सामने कभी भी माँ की बड़ाई न करें , इस से उसके भीतर कहीं न कहीं प्रति स्पर्धा की भावना , नहीं तो हीन भावना पैदा हो जाने की संभावना है .

2. उस से किसी बात पर ये न कहें की मै अपने माता पिता को कुछ नहीं कह सकता इस लिए तुमसे कह रहा हूँ , तुम ही समझ जाओ, आखिर जब आपके माँ बाप, जिनके साथ आपने सारा जीवन बिताया है, आप उनको कुछ नहीं कह सकते या समझा सकते तो …….

3. मेरे माता पिता का वयवहार तो सदा से ही ऐसा है , तुम को ही अपने आपको बदलना पड़ेगा

4. मेरे माता पिता मेरे लिए पूरी दुनिया में सब से ज्यादा महत्वपूर्ण हैं

5. पत्नी को समझाएं की जिस तरह वो अपने माता पिता को प्यार करती है और उनका आदर करती है , उसी तरह आप भी , अपने माता पिता को प्यार और उनका आदर करते हैं , जिस तरह वो अपने माँ बाप को दुःख नहीं पहुँचाना चाहती वैसे आप भी.. …

6. अपने माता पिता को भी ये समझाएं की घर की ये नयी सदस्य है , और इस परिवार से जुड़ने के लिए उसने अपना परिवार छोड़ा है , वो इस घर के तौर तरीके से , रीति रिवाज से अनभिज्ञ है , उसे समय दें की वो इन सब बातों को जान सकें और अपना सकें.

7. उन्हें ये भी बताएं की अगर वो कोई गलती करती हैं तो उसे अनदेखा करें या प्यार से समझाएं , जिस तरह की आप्को आपकी गलतियों पर समझया जाता था , आखिर वो आपकी पत्नी है , और आपके जीवन का आने वाला सारा समय उसके ही साथ बीतने वाला है.

8. उनको ये भी बताएं की अगर घर में तनाव होगा तो इसका असर सब पर होगा , और तनाव वाले वातावरण में आने वाली पीढ़ी का सही पालन पोषण संभव नहीं होगा , उसका विकास ठीक से नहीं होगा.

9. आप स्वयं अपने आपको मानसिक तौर पर शांत रखें , अगर आप आवेश में आते हैं तो इस से किसी का भला नहीं होगा , इस बात को समझे की इन दोनों में एक आपकी जीवन साथी है और दूसरी जीवन देने वाली , और फिर दोनों को ही साथ बिठा कर अगर कोई समस्या हो तो उसको सुलझाएं.



आशा है की आप सब इन समस्याओं से निकलने का मार्ग पहले से ही निकाल चुके होंगे , और अगर कुछ ऐसे ही और विधियां आपके पास हैं तो कृपा कर मुझे भी बताएं , आभारी रहूँगा.

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

वो कागज़ की कश्ती

ये दौलत भी ले लो , ये शोहरत भी ले लो भले छीन लो मुझसे मेरी जवानी मगर मुझको लौटा दो बचपन का सावन वो कागज़ की कश्ती , वो बारिश का पानी   स्वर्गीय श्री सुदर्शन फाकिर साहब की लिखी इस गजल ने बहुत प्रसिद्धि पाई,हर व्यक्ति चाहे वह गाता हो या न गाता हो, इस ग़ज़ल को उसने जरुर गुनगुनाया,मन ही मन इन पंक्तियों को कई बार दोहराया. जानते हैं क्यु?क्युकी यह ग़ज़ल जितनी सुंदर गई गई हैं,सुरों से सजाई गाई गई हैं,उससे भी अधिक सुंदर इसे लिखा गया हैं, इसके एक एक शब्द में हर दिल में बसने वाली न जाने कितनी ही बातो ,इच्छाओ को कहा गया हैं।   हम में से शायद ही कोई होगा जिसे यह ग़ज़ल पसंद नही आई इसकी पंक्तिया सुनकर उनके साथ गाने और फ़िर कही खो जाने का मन नही हुआ होगा,या वह बचपनs की यादो में खोया नही होगा। बचपन!मनुष्य जीवन की सर्वाधिक सुंदर,कालावधि.बचपन कितना निश्छल जैसे किसी सरिता का दर्पण जैसा साफ पानी,कितना निस्वार्थ जैसे वृक्षो,पुष्पों,और तारों का निस्वार्थ भाव समाया हो, बचपन इतना अधिक निष्पाप,कि इस निष्पापता की कोई तुलना कोई समानता कहने के लिए, मेरे पास शब्द ही नही हैं।

सीख उसे दीजिए जो लायक हो...

संतो ने कहा है कि बिन मागें कभी किसी को सलाह नही देनी चाहिए। क्यों कि कभी कभी दी हुई सलाह ही हमारे जी का जंजाल बन जाती है। एक जंगल में खार के किनारे बबूल का पेड़ था इसी बबूल की एक पतली डाल खार में लटकी हुई थी जिस पर बया का घोंसला था। एक दिन आसमान में काले बादल छाये हुए थे और हवा भी अपने पूरे सुरूर पर थी। अचानक जोरों से बारिश होने लगी इसी बीच एक बंदर पास ही खड़े सहिजन के पेड़ पर आकर बैठ गया उसने पेड़ के पत्तों में छिपकर बचने की बहुत कोशिश की लेकिन बच नहीं सका वह ठंड से कांपने लगा तभी बया ने बंदर से कहा कि हम तो छोटे जीव हैं फिर भी घोंसला बनाकर रहते है तुम तो मनुष्य के पूर्वज हो फिर भी इधर उधर भटकते फिरते हो तुम्हें भी अपना कोई ठिकाना बनाना चाहिए। बंदर को बया की इस बात पर जोर से गुस्सा आया और उसने आव देखा न ताव उछाल मारकर बबूल के पेड़ पर आ गया और उस डाली को जोर जोर से हिलाने लगा जिस पर बया का घोंसला बना था। बंदर ने डाली को हिला हिला कर तोड़ डाला और खार में फेंक दिया। बया अफसोस करके रह गया। इस सारे नजारे को दूर टीले पर बैठा एक संत देख रहे थे उन्हें बया पर तरस आने लगा और अनायास ही उनके मुं

मनचाही मंजिल उन्हें ही मिलती है जो...

बड़े खुशनसीब होते हैं वे जिनका सपना पूरा हो जाता है। वरना तो ज्यादातर लोगों को यही कह कर अपने मन को समझाना होता है कि- किसी को मुकम्मिल जंहा नहीं मिलता, कभी जमीं तो कभी आंसमा नहीं मिलता। लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं है। मंजिल के मिलने के पीछे लक का हाथ तो होता है, पर एक सीमा तक ही, वरना चाह और कोशिश अगर सच्ची हो तो कायनात भी साथ देती है। अगर आपको जीवन में सफल बनना है तो अपने लक्ष्य के प्रति सचेत रहना जरूरी है। आपकी पूरी नजर आपके लक्ष्य पर होनी चाहिए। तभी आपकी सफलता निश्चित हाती है। आइये चलते हैं एक वाकये की ओर... एक मोबाइल कम्पनी में इन्टरव्यू के लिए के लिए कुछ लोग बैठै थे सभी एक दूसरे के साथ चर्चाओं में मशगूल थे तभी माइक पर एक खट खट की आवाज आई। किसी ने उस आवाज पर ध्यान नहीं दिया और अपनी बातों में उसी तरह मगन रहे। उसी जगह भीड़ से अलग एक युवक भी बैठा था। आवाज को सुनकर वह उठा और अन्दर केबिन में चला गया। थोड़ी देर बाद वह युवक मुस्कुराता हुआ बाहर निकला सभी उसे देखकर हैरान हुए तब उसने सबको अपना नियुक्ति पत्र दिखाया । यह देख सभी को गुस्सा आया और एक आदमी उस युवक से बोला कि हम सब तुमसे पहले यहां